Tuesday 24 April 2012

केंद्र के चार मंत्रियों के इस्तीफे की खबरों गर्माया माहौल


नई दिल्ली। हाल में हुए चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी संगठन और सरकार में भारी फेरबदल की तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, 4 केंद्रीय मंत्रियों ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर मंत्री पद छोड़ने की इच्छा जताई है। ये लोग पार्टी के लिए काम करना चाहते हैं। माना जा रहा है कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी भी चाहती हैं कि 2014 के चुनावों के लिए पार्टी को और मजबूत बनाया जाए। इन अटकलों के बीच मंगलवार की शाम सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस के सीनियर नेताओं की बैठक हुई।
न्यूज चैनलों में आ रही खबरों के मुताबिक, कांग्रेस के 4 केंद्रीय मंत्रियों ने मंत्री पद छोड़ने की इच्छा जताई है। ये मंत्री हैं जयराम रमेश, वायलार रवि, गुलाम नबी आजाद और सलमान खुर्शीद। इन चारों ने पहले सोनिया गांधी से मुलाकात भी की थी। हालांकि, वायलार रवि ने सोनिया को चिट्ठी लिखने की बात से इनकार किया है।
माना जा रहा है कि यूपी सहित 5 राज्यों के चुनावों और फिर इसके बाद महाराष्ट्र और दिल्ली में हुए स्थानीय निकाय के चुनावों में मिली कांग्रेस को करारी हार से पार्टी को झटका लगा है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी संगठन को मजबूत करना चाहती हैं। वह चाहती हैं संगठन 2014 में होने वाले लोकसभा चुनावों तक पार्टी और सशक्त बनकर सामने आए। सोनिया की इसी इच्छा को देखते हुए इन 4 मंत्रियों ने मंत्रीमंडल से इस्तीफा देने की मंशा जताई है।
इस मामले में कांग्रेस के सीनियर नेता ऑस्कर फर्नांडीस का कहना है कि पार्टी संगठन में फेरबदल एक सामान्य बात है।
इन अटकलों के बीच सोनिया गांधी के घर पर पार्टी दिग्गजों की बैठक हुई। बैठक में पी. चिदंबरम, प्रणव मुखर्जी, जयराम रमेश, पवन बंसल, सलमान खुर्शीद आदि शामिल हुए। हालांकि,बैठक के बाद पार्टी की तरफ से कहा गया कि यह सिर्फ संसद में पार्टी की रणनीति पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई गई थी।
केंद्र की संप्रग सरकार में बदलाव और कांग्रेस के कम से कम चार मंत्रियों की ओर से इस्तीफा देने की पेशकश से जुड़ी खबरों से मंगलवार को अटकलबाजी का बाजार गर्म रहा। मीडिया में ये खबरें आ रही हैं कि जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, गुलाम नबी आजाद और वायलार रवि ने कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को लिखा है कि वे सरकार से अलग होकर पार्टी के लिए काम करना चाहते हैं। गौरतलब है कि आजाद पहले से ही कांग्रेस महासचिव के पद पर हैं। उधर प्रवासी मामलों के मंत्री वायलार रवि ने इस तरह का कोई भी पत्र लिखने से इंकार किया और कहा कि वो उस काम से खुश हैं, जिसे वो कर रहे हैं। हालांकी रमेश और खुर्शीद ने आज शाम सोनिया के आवास पर उनसे मुलाकात की और इस मुलाकात में हुई बातचीत के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। सूत्रों का कहना है कि कानून और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री खुर्शीद ने पिछले महीने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद ही सोनिया को पत्र लिख कर पार्टी की हार के बाद की स्थिति के बारे में बताया था।

No comments:

Post a Comment